कोरोना से ठीक होने के बाद 70 दिन तक त्वचा का रंग दिख सकता है अलग

कोरोना से ठीक होने के बाद 70 दिन तक त्वचा का रंग दिख सकता है अलग

सेहतराग टीम

कोरोना संक्रमण के बाद दुनियाभर में कुछ मामले 'कोविड टो' के समाने आए थे। इसमें पीड़ित के अंगूठे का रंग लाला हो गया था। अब मैसाच्युसेट्स जनरल अस्पताल के वैज्ञानिकों का दावा है कि संक्रमण को मात देने के बाद भी कुछ लोगों में त्वचा का रंग अलग दिख सकता है।

पढ़ें- अधिक काढ़ा पीने से 20 फीसदी बढ़ी पेट व पाचन संबंधी समस्याएं, ये बातें ध्यान रखें

वैज्ञानिकों के अनुसार अंगूठों में सूजन से उसकी त्वचा या ब्लीस्टर्स लाला या बैंगनी हो जाता है। ऐसा अक्सर कोरोना संक्रमण के एक सफ्ताह बाद होता है। त्वचा रोग विशेषज्ञों द्वारा किये गए इस अध्ययन के अनुसार दुनियाभर के 39 देशों में इस तरह के एक हजार मामले सामने आए हैं। इसमें से 16 फीसदी मरीजों को परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना को मात देने वाले लोगों में ये तकलीफ 20 से 70 दिन तक रह सकती हैं। वैज्ञानिकों ने सतर्क किया है कि महामारी में त्वचा संबंधी किसी भी तकलीफ को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

शोधकर्ताओं का दावा- कोरोना के 80 फीसदी से ज्यादा मरीजों में विटामिन डी की कमी

जानिए, अमोनिया युक्त पानी पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।